Article के लिए information कैसे collect करें ?

कैसे हो आप सभी ? एक और फ्रेश पोस्ट में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। और आज की इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि अगर आपको Article लिखना है तो उस article के लिए information कैसे और कहां से collect करें ? सो, फ्रेंड्स ज्यादा बाते ना करते हुए चलिए जानते है।




फ्रेंड शुरुआत में, मैं आपको यह बताना चाहता हूं कि जितने भी लोग articles लिखते हैं even के में भी, तो मुझे भी बहुत प्रॉब्लम होती है कि information कहां से लाऊं वगैरा वगैरा तो इसी सवाल को लेते हुए मैं यह article लिख रहा हूं जिसमें हम और आप बिल्कुल detail में जानेंगे कि articles के लिए information कैसे collect करें और कहां से करें ?

Read also: 3 free web analyzer tools. Website ko daily optimize karne ke liye

सो फ्रेंड्स आज मैं आपको कुछ ऐसे ही websites बताऊंगा और कुछ ऐसे तरीकों के बारे में बात करूंगा जीनकी मदद से अगर आप एक article लिखना चाहते हो तो उस article के लिए बिल्कुल सही और correct information प्राप्त कर सकते हो तो चलिए जानते हैं कि कौन-कौन से हैं वह websites ?

Article के लिए information कैसे collect करे ?

Articles likhne ke liye information kaise pata kare ?

तोह चलिए दोस्तो जानते है ऊंह website के बारे मैं और ऊंह तरीकों के बारे में जिनकी मदत से आप बिल्कुल आसानी से अपने आर्टिकल के लिए information कलेक्ट कर सकते हो।

1) Wikipedia

फ्रेंड्स आप में से बहुत सारे लोगों को यह तो पता ही होगा कि Wikipedia भी एक ऐसी website है जहां पर से आप किसी भी चीज के बारे में information प्राप्त कर सकते हो और यहां तक कि इस website पर आप आंख मूंदकर trust भी कर सकते हो मतलब यह कि आपको इस website से जो भी information मिलेगा वह एकदम accurate होगा।

फ्रेंड्स wikipedia पर english में 5 769 000+ से भी ज्यादा articles है। ओर हिंदी मै करीबन

128 000+ से भी ज्यादा articles है, तोह ऐसे में आप अंदाजा लगा ही सकते हो कि Wikipedia पर आपको किस टॉपिक के बारे मै information नहीं मिलेगी ?

सो, फ्रेंड्स Wikipedia आपके article के लिए information प्राप्त करने के लिए बहुत ही अच्छा source हो सकता है क्योंकि इस पर जो information होता है वह बहुत ही ज्यादा डिटेल में बताया हुआ रहता है तो आप यहां से अपने article के related information ले सकते हैं।

फ्रेंड्स इस बात का ध्यान रखें कि आप wikipedia पर से जो भी information लेते हो वह बस idea के लिए ही लीजिए ऐसा मत कीजिए कि आपने जो information, Wikipedia पर से लिया उसको आपने डायरेक्ट कॉपी और अपनी Website पर paste कर दिया ऐसा बिल्कुल मत कीजिए वरना आपको आगे प्रॉब्लम हो सकती है।

2) News sites

फ्रेंड्स news websites भी आपके लिए एक बहुत ही अच्छा source हो सकता है जहां से आप किसी भी particular टॉपिक के बारे में information collect करना चाह रहे हो तो। ऐसे कई सारे न्यूज़ Website्स है जहां पर कैटेगरी वाइज न्यूज़ बताया जाता है जैसे कि technology, Share market, e-commerce वगैरा-वगैरा।

और यह बात भी जानने लायक है कि कोई भी news channel या news websites आपको बिना रिसर्च किए हुए कोई भी फालतू information नहीं देती है तो यह भी अच्छी बात है कि न्यूज़ Website पर आपको जो भी इनफार्मेशन मिलेगी आपके पार्टिकुलर टॉपिक करे वह भी एकदम सही होगी।

Read also: Web analysis tool kya hote hai | kaise use Kare ?

सो, फ्रेंड्स आप न्यूज़ पढ़ कर और उसमें से जरूरी information collect कर के अपने article के लिए एक अच्छा information प्राप्त कर सकते हैं, तो news websites भी एक अच्छा सोर्स  है article के लिए information collect करने के लिए।

3) Related websites/blogs

फ्रेंड्स एक यह भी अच्छा तरीका है कि आप अपने रिलेटेड Website्स या ब्लॉग से information ले सकते हैं। कहने का मतलब यह कि suppose आपका Website tech के रिलेटेड है तो आप और भी tech के रिलेटेड Website से information ले सकते हैं।

अगर आप अपने website के रिलेटेड websites से informaction लेते हो तो इस बात का ध्यान रखिए कि आप जो भी इनफार्मेशन उस website से लेते हो तो उसके ऑनर को उसका क्रेडिट जरूर दें और इस बात का भी ध्यान रखें कि आप डायरेक्ट कॉपी करके पेस्ट ना करें बस आप website से आइडिया ले और अपने शब्दों में article लिखे।



सो फ्रेंड्स आपको जिस भी टॉपिक पर article लिखना है तो आप उस topic को google पर सर्च कीजिए और आपके website से रिलेटेड जो भी Website होगी उस पर जाइए और उनके article पढ़िए और idea लीजिए और अपने शब्दों में article लिखिए।

तो दोस्तों रिलेटेड ब्लॉग्स या Website से information लेना बहुत ही इजी है लेकिन हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आप चोरी ना करें और एकदम कॉपी पेस्ट ना करें।

4) Official blogs/websites

फ्रेंड्स यह भी एक अच्छा ऑप्शन है कि आप अगर किसी भी चीज के बारे में जानना चाहते हो तो, आप उस particular चीज के ऑफिसियल website/blog पर जाकर उसके बारे में एकदम डिटेल मै जान सकते हो।

लगभग आजकल हर प्रोडक्ट या किसी भी चीज के बारे में जानने के लिए उस particular वस्तु का official website या blog होता ही है। अगर आपको नहीं समझ मै आ रहा है तोह मै नीचे आपको एक example के द्वारा बताता हूं।

Read also: Backlink kaise check kare ? 5 free backlink checker tools

For example, अगर आपको blogger, Google AdSense के बारे में जानना है तोह आप सबसे पहले blogger और Google AdSense के official Blog भी पर ही जाएंगे तब आगे आप किसी ओर Website पर जाएंगे।

सो फ्रेंड्स कहने का मतलब यह है कि आप किसी भी टॉपिक के बारे में जानना चाहते हो या फिर article के लिए information collect करना चाहते होतो सबसे पहले आप अपने टॉपिक के मुताबिक यह देखे की आपके टॉपिक के official website या ब्लॉग या नाही ?

सो फ्रेंड्स जैसे कि आप के बारे में आप जितना जानते हो वह किसी और को नहीं पता होता बिल्कुल वैसे ही किसी भी product या किसी भी चीज की related जो official blogs/website होते हैं उसमें जो information होती है वह उनके अलावा और किसी को उतना डिटेल में नहीं पता होता है।

5) Discussion websites (Question/answer websites)

फ्रेंड्स discussion website भी एक अच्छा सोर्स हो सकता है आपके articles के लिए information collect करने के लिए। Discussion Website ऐसे Website होते हैं जहां पर लोग कोई भी question पूछते हैं और बाकी लोग उस क्वेश्चन के जवाब को लेकर discuss करते हैं।

आपने quora के बारे में जरूर सुना होगा यह है कि ऐसी website है जहां पर ना जाने कितने categories है जहां लोग क्वेश्चन करते हैं और उसका जवाब भी कोरा पर मिल जाता है।

Read also: 8 SEO Tips And Tricks 2018-19 mai rank karne ke liye

दोस्तों quora जैसे और कई website है जहां पर लोग question करते हैं और उसका answer देते हैं तो ऐसे में आप अपना doubt clear कर सकते हैं और अपने article के लिए information भी ले सकते हैं और इस बात का ध्यान रखें कि आप सिर्फ idea ले ऊंह information से ऐसा ना करें कि आप कॉपी पेस्ट कर दे।

Read also: Other websites like Quora ?




सो फ्रेंड्स यह थे कुछ 5 ऐसे sources जिनकी मदद से आप अपने article के लिए information collect कर सकते हैं मुझे उम्मीद है कि इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको यह जरूर क्लियर हो गया होगा कि article के लिए information कैसे collect करते हैं ?

फ्रेंड्स अगर आपको यह article अच्छी लगी तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और ऐसे ही technology के रिलेटेड blogging tips and tricks के रिलेटेड पोस्ट्स पढ़ने के लिए हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब जरूर करें।
Article के लिए information कैसे collect करें ? Article के लिए information कैसे collect करें ? Reviewed by Vrtechy on December 27, 2018 Rating: 5

2 comments:

Powered by Blogger.