Web analysis tool kya hote hai | kaise use Kare ?

हेलो गाइस कैसे हो आप सभी ? एक और फ्रेश पोस्ट के साथ में आपका बहुत-बहुत स्वागत करता हूं ! और आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की website analysis tools क्या होते हैं ? Free website analysis tools कैसे use किया जाता है ?

और मैं आपको साथ-साथ कुछ ऐसे free website analysis tools के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को daily analysis कर सकते हो and अपनी वेबसाइट को और भी ज्यादा improve कर सकते हो।



सबसे पहले तो हमसब यह जान लेते हैं कि website analyser क्या होता है एंड आगे हम बात करेंगे कि इसे कैसे और क्यों यूज करना चाहिए और भी बहुत कुछ website analysis tools के बारे में जानेंगे।

Website analysis tool क्या होता है ?


Web analyzer kya hote hai ?

Website analysis tool भी जिन्हें web/website analyzer भी कहा जाता है। यह ऐसे software होते हैं जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट की पूरी तरह से analysis कर सकते हो और एनालाइज करने के साथ-साथ यह टूल आपको यह भी बताते हैं कि आपकी वेबसाइट में क्या कमी है एंड आपको उस कमी को कैसे दूर करना हुआ ?

गाइस website analysis tools को यूज करना बहुत ही जरूरी है क्युकी ऐसे tools की मदद से आप यह बिल्कुल आसानी से जान सकते हो कि आपके website मैं क्या कम है और उसमें सुधार कैसे करना है। जैसे आप डॉक्टर के पास जाकर अपना इलाज कराते हो बिल्कुल इसी तरह website analysis tools भी यूज़ करना बहुत ही जरूरी है।

Website analysis tools इस्तेमाल करने के फायदे

फ्रेंड्स मैं आपको बता दूं कि website analysis tools यूज करने का बहुत ही अच्छा फायदा मिलता है। आप किसी और को पैसा दो अपनी वेबसाइट की गलतियां खोजने के लिए उससे अच्छा इन्ही tools को यूज करना है।

मैं आपको नीचे वन बाई वन यह बता देता हूं कि website analysis tools यूज करने से आप अपनी वेबसाइट में कौन-कौन सी कमियां ओर अपने वेबसाइट से संबंधित क्या-क्या जानकारियां पता कर सकते हो।

Title tag: गाइस लगभग हर website analysis tools आपको यह बता देती है कि आपके वेबसाइट में title tag है या नहीं मैं आपको बता दूं कि वेबसाइट में टाइटल टैग होना बहुत ही जरूरी है और seo के मामले में सबसे इंपॉर्टेंट चीज भी माना जाता है।

Read also: Seo क्या होता है ? अपने वेबसाइट का seo कैसे करे ?

Meta description: और टाइटल टैग की तरह ही meta description भी लगभग हर analysis tool आपको बता देते है। और meta description आपकी वेबसाइट में होना बहुत ही जरूरी है क्योंकि इससे ही यह पता चलता है की आपका वेबसाइट किस टॉपिक के ऊपर बना हुआ है।

Read also: Backlinks क्या होते है ? Backlinks कैसे बनाते है ?

Numbers of Backlinks: फ्रेंड्स पहले यह इतना इंपोर्टेंट नहीं था, लेकिन आज आप की वेबसाइट के URL पर और आपके आर्टिकल के URL पर backlinks होना बहुत ही जरूरी है और लगभग हर website analysis tools आपको यह बता देता है कि आप की वेबसाइट पर कितने backlinks बने हुए हैं।

Read also: अपने website की loading स्पीड कैसे बढ़ाए ?

Site speed: गाइस आपकी website की स्पीड कितनी है एंड आपकी website कितने देर में लोड होती है और यहां तक कि आप की वेबसाइट की server response कितनी है आप यह बिल्कुल आसानी से website analysers की मदद से जान सकते हो।

Website performance: गाइस आजकल अगर आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करना है तो आपकी वेबसाइट का परफॉर्मेंस बहुत ही अच्छा होना जरूरी है एंड आप यह बिलकुल आसानी से इन tools के मदद से जान सकते हो कि आपकी website की परफॉर्मेंस कैसी है।

Read also: इमेज का साइज कैसे कम करे ? इमेज ऑप्टिमाइजेशन कैसे करे ?

User friendly: अगर आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करना है तो आप का वेबसाइट user friendly होना बहुत ही जरूरी है और यह एक बहुत ही important factors है रैंकिंग को लेकर एंड बहुत सारे anaysis tools आपको यह भी बहुत आसानी से बता देते हैं।

Domain Authority: Guys अगर आपको अपने वेबसाइट की Domain Authority नहीं पता है तो आप बहुत सारे free website analysis tools की मदद से जान सकते हो।

Read also: Backlinks कैसे बनाए ? Backlinks की बनाने के 10 आसान तरीके।

Website security: फ्रेंड्स अब तो बहुत सारे free analysis tools यह भी बताने लगे हैं कि आपकी वेबसाइट की सिक्योरिटी कैसी है ? Website security से basically यह पता चलता है कि आपकी वेबसाइट में कोई malware, virus तो नहीं है ? जो कि यूजर को harm पहुंचा सकता है ?




Website software: फ्रेंड्स website analysis tools भी आपको यह भी बता देते हैं कि आपकी वेबसाइट में कौन कौन से software, plugins यूज हो रहे हैं यहां तक कि यह tools आपको यह भी बता देंगे कि आपके वेबसाइट में adsense के एड्स लगाए गए हैं या नहीं ?

Read also: 10 seo टिप्स एंड ट्रिक्स 2019 मै रैंक करने के लिए।

https encription: Guys भी बहुत सारे web analyzer tools आपको यह भी बताते है। किआपके वेबसाइट मै https encryption है या नहीं ? जानने वाली बात यह है कि अब Google ऊन sites को ज्यादा suppport करता है जीनपर https encryption होता है। आप भी याह चैक करे की आपके वेबसाइट पर https encryption है या नहीं ?

Guy's हमने ऊपर जाना कि क्या-क्या खामियां website analysis tools हमे बता देते हैं, तो यह एक बहुत ही बड़ा फायदा है इन tools को यूज करने का।

Web analyzer कैसे use करे ?

Web analyzer ko kaise use kiya jaata, web analyzer kya hota hai, web analyzer ko kaise use kiya jana chahiye

फ्रेंड्स इंटरनेट के दुनिया में ऐसे बहुत सारे free एंड paid web analyzer tools है जिनको आप यूज करके अपनी वेबसाइट को एनालाइज कर सकते हो।

Seoptimer जोकि बोथ free and paid web analyzer tool है जिसका आप इस्तेमाल करके बिल्कुल free भी मै अपने वेबसाइट को analyze कर उसकी खामियां को पता कर सकते हो।

Read also: Backlinks कैसे चैक करे ? 5 फ्री Backlink चेकर।

Seoptimer free tool है अगर आप अपने वेबसाइट के home page को analyze करते हो तो। अगर आपको seoptimer की हेल्प से अपने हर पेज को एनालाइज करना है तोह इसका paid version भी खरीदना होगा।



अगर आपको अपने वेबसाइट को free भी मै एनालाइज करना है तोह आप Neil Patel free web analyzer भी यूज कर सकते हो जोकि बिल्कुल फ्री है and बहुत ही हेल्पफुल टूल है एक आम ब्लॉगर के लिए या फिर किसी भी वेबसाइट लिए।

तोह चलिए मै आपको स्टेप बाई स्टेप यह बता देता हुकी free web analyzer को कैसे यूज किया जाता है ?

Step-1. सबसे पहले आप यहां क्लिक करे ओर seoptimer के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं और जैसे नीचे इमेज मै बताया हुआ है वैसे ही अपने वेबसाइट का भी main URL paste करे।


Web analyzer kaise use kiya jaata hai ?

Step-2. अपने वेबसाइट का main URL paste करे करने के बाद ऑडिट बटन पर क्लिक करे। ओर थोड़े समय बाद ही आपको आपके वेबसाइट का पूरा analysis देखने को मिल जाएगा।

तोह guys कुछ इस प्रकार आप अपने website को बिल्कुल फ्री मै seoptimer की हेल्प से एनालाइज कर सकते हो। Seoptimer के अलावा भी ऐसे कई free web analyzer है जोह मै नीचे आपको बता दूंगा ओर अगले पोस्ट मै हम याह जानेंगे कि उन्हें कैसे उस किया जाता है ?

  1. Grader free web analyzer
  2. Neil Patel Seo analyzer
  3. Sitechecker Pro web analyzer
  4. Dareboost.com web analyzer
  5. Bing free web/seo analyzer

सो फ्रैंड्स याह थी एक complete post भी जिसमें हमने यह जाना की web analyzer क्या होते है ? Web analyzer tools को यूज करने के क्या फायदे होते है ? ओर साथ साथ हमने यह भी जाना की web analyzer को कैसे यूज किया जाता है ?

मुझे उम्मीद है कि आपको  यह पोस्ट पसंद आया होगा ? अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

और ऐसे ही internet ki jankaari, SEO tips and tricks पाने के लिए और हमारे साथ जुड़े रहने के लिए हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब जरूर करें। तो मिलते मैं अगले पोस्ट में तब तक के लिए बाय बाय।
Web analysis tool kya hote hai | kaise use Kare ? Web analysis tool kya hote hai | kaise use Kare ? Reviewed by vr techy on December 08, 2018 Rating: 5

1 comment:

  1. bhai article to bhut hi aaccha likha hai, lekin ek baat dhyan me rakhna blogger bnna hai to blogging continew karna bhut jaruri hai.
    nusami

    ReplyDelete

Powered by Blogger.