3 free web analyzer tools. Website ko daily optimize karne ke liye

हेलो दोस्तों कैसे हो आप सभी एक और  फ्रेश पोस्ट में आज आपका बहुत-बहुत स्वागत है। और आज के इस  पोस्ट में हम कुछ ऐसे free web analyzer tool के बारे में जानेंगे जिनका आप यूज करके अपनी website को बिल्कुल free में analyze कर सकते हो।

Read also: Backlink kaise check kare ? 5 free backlink checker tools

Guy's हमने पिछले पोस्ट में यह जाना था कि web analyzer क्या होते हैं?, कैसे work करते हैं और उन्हें कैसे  यूज़ किया जाता है तो उसी पोस्ट को ध्यान में रखते हुए में इस पोस्ट को लिख रहा हूं जिसमें हम कुछ ऐसे web analyzer tools के बारे में जानेंगे जिनका यूज करके बिल्कुल free में website को analyze किया जा सकता है।




सो, फ्रेंड्स सबसे पहले अगर आपको यह नहीं पता है कि web analyzer tool क्या होते हैं कैसे वर्क करते हैं और उन्हें कैसे यूज़ किया जाता है, तो make sure की आप नीचे दी हुई article को जरूर पढ़ें जिसमें मैंने यह बताया हुआ है कि web analyzer tool क्या होते हैं और उनके बारे में थोड़ा बहुत इंफॉर्मेशन दिया है।

Read also: Web analyzer tool क्या होते हैं 

3  free web analyzer tools


Free web analyzer tools in Hindi


तो दोस्तों चलिए उन 3 web analyzer tools के बारे में वन बाय वन जानते हैं और मैं आपको यह भी बताऊंगा कि उन 3 tools यूज़ करने से आपको क्या क्या फायदे होंगे और कैसे यूज करना है यह तो हम जानेंगे ही।

1) Seoptimer


Free web analyzer kaise use kare


फ्रेंड्स मैंने अपने कई सारे articles में पहले भी seoptimer के बारे में बताया है और personaly मैं आपको बताऊं तो seoptimer एक beginner blogger, website owner के लिए बहुत ही हेल्पफुल है।

दोस्तों यहां पर seoptimer का पैड वर्जन भी है और free वर्जन भी है। अगर आपके पास paid version के लिए पैसे नहीं है तो आप इसका free version भी यूज कर सकते हो। अगर आप seoptimer का free version यूज करोगे तोह आप अपने website का overall analyze कर सकते हो।

ओर अगर आप seoptimer का paid version यूज करोगे तोह अपने website का हर पेज ओर पोस्ट analyze कर पाओगे। लेकिन अगर आपने अभी-अभी अपनी ब्लॉगिंग कैरियर की शुरूआत की है तोह free version ही आपके लिए अच्छा होगा।

Seoptimer use करने के फायदे

फ्रेंड्स Seoptimer यूज करने के बहुत सारे फायदे हैं। चलिए मैं आपको एक-एक करके उनके बारे में बता देता हूं जिनसे आपको यह पता चल जाएगा कि seoptimer को यूज करने से आप अपनी website के बारे में क्या-क्या जान पाओगे ?

SEO: Seoptimer को यूज करने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि यह analyzer आपको, आपकी website का seo score क्या है यह बता देता है। तोह चलिए याह जानते है seoptimer आपके website के seo के बारे में क्या बता देता हैं ?

Read also: Seo kya hai ? Website ka seo kaise kare ?

जब आप अपनी website को seoptimer में anayze करोगे तो seoptimer आपको यह बताएगा कि आपके website भी मै meta description ओर title है या नहीं ? आपको इस analyzer से यह भी पता चल जाएगा कि आपकी website पर कितने backlinks हैं और आप के website पर कितने broken links है और भी बहुत कुछ यह analyzer आपको बता देता है।

Usability: Seoptimer का आप यूज करके आप यह भी जान सकते हो कि आपका जो website है वह यूजर फ्रेंडली है या नहीं। आपका website अच्छे से कस्टमाइज होता है या नहीं मतलब जब आपका website mobile में खुले तो वह अच्छे से mobile के screen के साथ ढल जाए और जब आप का website, desktop में खुले तो वह डेक्सटॉप में भी अच्छे से customize हो जाए।

Performance: आपकी website की usability कैसी है यह जानने के साथ साथ seoptimer को यूज करके आप यह भी जान सकते हो कि आपकी website की performance कैसी है ?

Performance मतलब यह कि, आपकी websIte की loading speed कैसी है ? आपकी website की  सर्वर रिस्पांस कैसा है और performance में आप यह भी जान सकते हो कि आप की website पर जितनी भी images यूज हुई है उनकी sizes कैसी है। यहां तक कि आप यह भी जान सकते हो कि आपकी website में कितने files हैं और वह फाइल्स किस टाइप के है ?

Social: seoptimer से अपनी website को analyze कर के आप यह भी जान सकते हो कि आपकी website की social scoring कैसी है मतलब कि आप की website facebook, Instagram से connected है या नहीं और यहां तक की आप यह भी जान सकते हो कि आपकी articles social sites पर शेयर होता है या नहीं ?

Read also: On page seo kya hai or Off page seo kya hai ?

Security: फ्रेंड्स internet की बात करें तो security बहुत ही important चीज है और अगर आपकी website में कोई भी security issue होगा तो किसी भी visiter को आपके website पर safe फील नहीं होगा ?



अच्छी बात यह है कि seoptimer से आप यह भी जान सकते हैं कि आप की website पर किस किस टाइप के securities है जैसे, आपके website पर https enabled है या नहीं, आपकी website किस security seal का यूज करती है वगैरे वगैरे आप जान सकते हो।

Seoptimer कैसे यूज करे ?

फ्रेंड्स मैं आपको बता दूं कि seoptimer को यूज करना बहुत ही easy है। seoptimer को यूज करने के लिए आप यहां क्लिक करें और जैसे ही आप seoptimer की official website पर चले जाएंगे आप अपना वहां पर website का URL डाले और AUDIT बटन पर क्लिक कर दें और इस तरीके से आप अपनी website को पूरी तरीके  से analyze कर पाएंगे।

2) Neil Patel Seo analyzer


Neill Patel web analyzer kaise use kare ?


फ्रैंड्स Neil Patel SEO analyser tool भी बहुत ही अच्छा ओर हेल्पफुल tool है। और इसे भी यूज़ करना बहुत आसान है। और सबसे बड़ी और सबसे अच्छी बात यह है कि यह बिल्कुल free टू है जिसका आप यूज करके अपनी website को fully analyze कर सकते हो।

Neil Patel Seo analyzer tool use करने के फायदे

फ्रेंड्स इस tool को यूज करने का सबसे बड़ा फायदा वह यह है कि यह एकदम free है और इस tool को यूज करके आप अपनी website का seo score बिलकुल आसानी से  जान सकते हो और सबसे बड़ी बात यह है कि आप अपने competer website को भी analyze कर सकते हो वह भी एक साथ मतलब compare भी कर सकते हो।

और इस tool का यूज़ करके आप seoptimer की तरह यह जान सकते हो कि आपकी website पर कितने backlinks है आपकी website की performance कैसी है, loading speed कैसी है ? आपकी website पर जोह भी images है उनके साइज कितने हैं और भी बहुत आप बड़ी आसानी से जान सकते हो।

Neil Patel Seo analyzer कैसे use करे ?



फ्रेंड्स इस tool को यूज़ करना बहुत ही इजी है और इस tool को यूज करने के लिए सबसे पहले आप यहां क्लिक करें और नील पटेल seo analyzer के official website पर जाएं और वहां पर जाने के बाद अपने website का URL paste करें और "analyze website" पर क्लिक करें और कुछ ही देर में आपके सामने आपकी website का पूरा analysis report आ जाएगा।

3) Dareboost


Dareboost kya hai ?

फ्रेंड्स अगर आपको अपनी website का एकदम बारीक से बारीक analysis करना है तो Dareboost आपके लिए सबसे बेस्ट होगा। Dareboost आपकी website का एकदम बारीक से बारीक analysis करता है और आपकी website में क्या problem है और उसका solution क्या है, उसके बारे में एकदम detail में information देता है।

Dareboost use करने के फायदे

Dareboost use करने का जोह सबसे बड़ा फायदा है वह यह है कि यह seoptimer ओर Neil Patel Seo analyzer की तरह बिल्कुल free है। Dareboost मै आपको एक ओर फीचर मिलता है वह यह है कि आप की website पर milisecond कितना लोड हो रही है उसका आप एक शॉर्ट क्लिप भी देख सकते हो।

Dareboost use करने का एक यह भी फायदा है कि आप category wise जैसे SEO, security, accesbility ओर भी बहुत categoris की report वन बाय वन या एक साथ भी देख सकते हो तो यह फीचर मुझे बहुत अच्छा लगा बाकी सब web analyzer से।

Dareboost कैसे use करे ?

फ्रेंड्स Dareboost tool को यूज़ करना बहुत ही इजी है। और Dareboost को यूज करने के लिए सबसे पहले आप यहां क्लिक करें और Dareboost के official website पर जाएं और वहां पर जाने के बाद अपने website का URL paste करें और "analyze my page" पर क्लिक करें और कुछ ही समय में आपके सामने website का पूरा analysis report आ जाएगा।

Conclusion

तोह दोस्तो यह थी एक कंप्लीट पोस्ट जिसमें हमने 3 free web/seo analyser tools बारे मैं जाना। और हमने यह भी जाना कि web analyzer कैसे यूज किया जाता है और इन्हें यूज करने के क्या फायदे हैं।




मुझे उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा और इस पोस्ट से कुछ सीखने को मिला हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और facebook, twitter, WhatsApp पर भी शेयर जरूर करें।
3 free web analyzer tools. Website ko daily optimize karne ke liye 3 free web analyzer tools. Website ko daily optimize karne ke liye Reviewed by Vrtechy on December 11, 2018 Rating: 5

1 comment:

Powered by Blogger.